पृष्ठ

3 फ़रवरी 2011

तकनिकी सहयोग

आदरणीय ब्लॉग-मित्रों.
सुप्रभात.

कल हमने किसी तरह कंपोज सुविधा के तहत रोमन में टंकण कर हिंदी में लिखना सिखा. जिस पर आदरणीय द्विवेदी दद्दा ने अपनी टिपण्णी के माध्यम से हमें 'हिंदी टाइपिंग टूल' प्रोयग करने की सलाह दी. आप बंधू-बांधव में से जो कोई भी इस तकनिकी 
को जानते हों कृपया टिपण्णी के माध्यम से हमें इसे डाउनलोड करने का तरीका बताएं. साथ ही वर्ड-वैरीफिकेशन कैसे हटायें?

धन्यवाद.     

5 टिप्‍पणियां:

  1. ब्लागर का डेशबोर्ड खोलें, फिर सैटिंग में जाएँ, वहाँ से कमेंट्स में। वहाँ नीचे से तीसरे नंबर पर Show word verification for comments? मिलेगा उस में नो को चैक कर दें और सेव सैटिंग्स दबा दें। बस वर्ड वैरीफिकेशन हट जाएगा।
    हिन्दी टाइपिंग के लिए गूगल सर्च में aasaan hindi typing tutor टाइप करें। सब से ऊपर आप को डाउनलोड लिंक मिल जाएगा। वहाँ से इस की एक्जीक्यूटेबल फाइल डाउनलोड करें और अपने कंप्यूटर में इन्स्टाल कर लें। उस के बाद कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाएँ। वहाँ रीजनल एण्ड लेंग्वेज सैटिंग में जाएँ। वहाँ लेंग्वेज में जाएँ। वहाँ आप को सप्लीमेंटल लेंग्वेज सपोर्ट मिलेगा। उस में दो चैक बाक्स होंगे। ऊपर वाले बाक्स में इन्स्टाल फाइल्स फोर कोम्पलेक्स स्क्रिप्ट मिलेगा उसे चैक कर दें। यदि ये फाइल्स पहले से इंस्टाल्ड नहीं है तो कंप्यूटर विन्डोज की सीडी मांगेगा। आप सीड़ी लगा कर उसे ओके कर दें। ये फाइल्स इंस्टाल हो जाएँ तो फिर आप डिटेल्स को क्लिक करें और फिर एड को क्लिक करें वहाँ आप को हिन्दी मिलेगी। उसे चैक करें और की बोर्ड ट्रेडिशनल को चैक कर दें। अब ओके कर दें। बस अब आप कंप्यूटर को रिस्टार्ट करें। अब आप जब कंप्यूटर स्टार्ट होगा तो नीचे दायीं और एचआई या ईएन लिखा होगा। यदि वहाँ ईएन लिखा है तो आप अंग्रेजी टाइप कर सकते हैं। आप इस ईन पर जा कर क्लिक करेंगे तो वहाँ इंगलिश और हिन्दी दोनों लिखे दिखाई देंगे आप को जो भी भाषा टाइप करनी हो उसे चैक कर के टाइप कर सकते हैं। भाषा बदलने के लिए आल्ट शिफ्ट एक साथ दबाएंगे तो भी भाषा बदल सकते हैं। फिर आप किसी भी एप्लीकेशन में सीधे हिन्दी टाइप कर सकते हैं। टाइपिंग ट्यूटर आप को दो सप्ताह में हिन्दी इन्स्क्रिप्ट टाइपिंग सिखा देगा।

    उत्तर देंहटाएं
  2. स्वागत है, भाई नामराशि।
    द्विवेदी साहब ने सब बता ही दिया है, आजमाओ और शुरू हो जाओ।
    शुभकामनायें तो हम लोगों की हैं हीं:))

    उत्तर देंहटाएं
  3. .

    अरे यहाँ दो संजय आपसे में मिल भी चुके. जय-जय.
    चाहता हूँ आपस में आप
    पास आकर दोनों मिल जाओ.
    अरे तुम रंग-रूप से नयी
    विश्व को शीतलता पहुँचाओ.
    शेष .... दर्शन प्राशन पर... मिलेगा.



    संजय जी आप सफल हो रहे हैं दिनेश अपना ज्ञान प्रकाश फैला रहा है. अब आपका अज्ञान-अन्धेरा दूर होकर रहेगा.
    सन .. जय-जय..

    .

    उत्तर देंहटाएं
  4. एपिक ब्राउज़र डाऊनलोड करे. सब से आसन तरीका यही है.

    उत्तर देंहटाएं

सभ्य भाषा में आपकी कोई भी प्रितिक्रिया हमें अच्छी लगेगी.....